PM Kisan 16th Kist Jaari: पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं की किस्त जारी सभी किसानों के खाते मे आए 2000 रुपए, यहाँ से देखिए कैसे चेक करें स्टैटस

PM Kisan 16th Kist Jaari:- देश के सभी छोटे किसानों को लाभ देने के लिए भारत सरकार ने “PM Kisan Samman Nidhi Yojana” को 2019 मे शुरू किया था । हमारे देश मे किसानों की हालात काफी खराब है इसी को ध्यान मे रखते हुए भारत सरकार ने इस योजना को शुरू किया है । इस योजना के तहत कई किस्त किसानों के खाते मे आ चुकी है अब सभी किसान भाई “PM Kisan Yojana 16th Installment” का इंतजार कर रहे है अब उनके लिए बड़ी खुशखबरी ये है की इस योजना की 16वीं किस्त आज जारी हो चुकी है पीएम मोदी ने यवतमाल से सभी किसानों के खाते मे 2000 रुपए ट्रांसफर कर दिए है ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2024 की 16वीं किस्त जारी हो चुकी है इस किस्त का सभी किसान बेसब्री से इंतजार कर रहे थे और आखिरकार पीएम मोदी ने सभी किसानों के खाते में 2000 रुपए ट्रांसफर कर दिए है । हम आपकी जानकारी के लिए बता दे की बीते पाँच सालों मे इस योजना के तहत 11.8 करोड़ किसानों को इस योजना का लाभ मिल चुका है । इस योजना के जरिए 2.81 लाख करोड़ रुपए ट्रांसफर किए जा चुके है और आज पीएम मोदी ने लगभग 09 करोड़ किसानों को इस योजना के तहत 2000 रुपए दे दिए है ।

पीएम किसान 16वीं किस्त के लाभ

प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के कई लाभ है इस योजना के पैसों से किसानों की आर्थिक स्तिथि मे काफी सुधार आत है वहीं किसान अपनी खेती के लिए सभी जरूरी समान जैसे बीज, खाद आदि खरीद पाते है । केंद्र सरकार की तरफ से किसानों को हर साल 6000 रुपए तीन किस्तों मे दिए जाते है आज पीएम मोदी ने पीएम किसान योजना 2024 की 16वीं किस्त जारी कर दी है ।

इन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर साल 6000 रुपए तीन किस्तों मे दिए जाते है ताकि किसान अपनी खेती के लिए कुछ जरूरी समान खरीद पाए । आज किसानों के खाते मे 2000-2000 रुपए ट्रांसफर हो चुके है हालांकि जिन किसानों ने केवाईसी नहीं कारवाई है और जिन किसानों ने फॉर्म भरते समय कुछ भी गलती की है तो ऐसी स्तिथि मे आपको इस योजना की 16वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा ।

PM Kisan Samman Nidhi yojana Status Check (स्टैटस चेक करें)

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाईट pmkisan.gov.in पर जाना होगा ।
  • उसके बाद आपको संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा ।
  • अब आपको अपने आधार कार्ड से लॉगिन करना होगा ।
  • इसके बाद आपको Get Status पर क्लिक करना है क्लिक करते ही आपकी सारी जानकारी आ जाएगी ।

PM Kisan Status Check App (ऐप के द्वारा कैसे चेक करें)

  • सबसे पहले आपको प्ले स्टोरे से पीएम किसान ऐप डाउनलोड करना है ।
  • उसके बाद आपको अपने आधार नंबर से लॉगिन कर लेना है ।
  • इसके बाद आपको Beneficiary Status पर क्लिक करना है ।
  • अब आपके सामने पूरी जानकारी आ जाएगी ।

पीएम सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त कब जारी होगी

पीएम सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त आज जारी हो चुकी है ।

पीएम सम्मान निधि योजना क्या है

देश के सभी छोटे किसानों को लाभ देने के लिए भारत सरकार ने “PM Kisan Samman Nidhi Yojana” को 2019 मे शुरू किया था । हमारे देश मे किसानों की हालात काफी खराब है इसी को ध्यान मे रखते हुए भारत सरकार ने इस योजना को शुरू किया है ।

पीएम सम्मान निधि योजना मे कितने रुपए की किस्त आती है

इस योजना मे किसानों को साल मे 2000 रुपए की तीन किस्त दी जाती है

Leave a Comment