Free Solar Chulah Yojana 2023-24: अब गैस भरवाने की झंझट होगी खत्म, सरकार देगी महिलाओ को फ्री मे डबल बर्नर सोलर चूला, जानिए पूरी जानकारी

Free Solar Chulah Yojana 2023-24:- पहले महिलाओ को चूल्हे पर खाना बनाना पड़ता था महिलाये वनों से लकड़ी काटकर चूल्हा जलाती थी लेकिन इससे पर्यावरण को काफी नुकसान उठाना पड़ता था उसके बाद सरकार ने सभी महिलाओ को फ्री मे सिलेंडर बाटे और प्रदूषण को काफी काम कर लिया लेकिन अब लोग को सिलेंडर काफी महंगे मिल रहे है इस कारण वह उन्हे भी नहीं ले पा रहे है लेकिन अब सरकार एक ऐसा चूल्हा लेकर आ रही है जो की सोलर चूल्हा होगा इसके लिए न तो आपको पैसे देने पड़ेंगे और न ही इसे भरवाना पड़ेगा क्योंकि यह पूरी तरह से सोलर चूल्हा होगा । आज हम इसी के बारे मे बात करेंगे की आखिर यह है क्या और कैसे काम करता है ।

सोलर चूल्हा के बारे मे कुछ जानकारी

  • आपकी जानकारी के लिए हम बता दे की इस चूल्हे को इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन ने लॉन्च किया है ये चूल्हा न तो गैस से चलता है और ना ही लकड़ी से बल्कि यह सोलर से चलता है इस चूल्हे का पूरा नाम ‘सूर्य नूतन चूल्हा’ है ।
  • ये सोलर चूल्हा रिचार्जेबल है और आप इसे आसानी से घर के अंदर भी उपयोग मे ले सकते है ।
  • इस सोलर चूल्हे मे एक केबल लगी होती है जिस पर एक सोलर प्लेट लगी होती है इस सोलर प्लेट को आपको अपनी छत के ऊपर रखना होगा और इसमे से जो ऊर्जा बनेगी उससे आपका यह चूल्हा जलेगा ।

Free Solar Chulah Yojana Benefit

  1. इस सोलर चूल्हे का उपयोग आप जब चाहे तब कर सकते है
  2. सोलर चूल्हे को आपको बार बार भरवाना नहीं पड़ता है और ना ही इसमे गैस की आवश्यकता पड़ती है
  3. लेकिन इस चूल्हे का उपयोग आप रात्री मे नहीं कर सकते है क्योंकि यह सूर्य की किरण से चलता है अगर आप इसे रात मे चलना चाहते है तो आपको इसे बैटरी से चलना पड़ेगा ।

Solar Chulah Price

इस सोलर चूल्हे की टेस्टिंग पूरी हो चुकी है और अब इसको लॉन्च भी किया जाएगा इस चूल्हे पर आपको 10 साल की लाइफ Warranty मिलेगी इस चूल्हे की शुरुआती कीमत 18 से 30 हजार होगी और सरकार इस पर सब्सिडी भी देगी सब्सिडी के बाद इस चूल्हे की कीमत 10 हजार हो जाएगी ।

Apply Online for Solar Chulha Yojana:Click Here

Required Documents for Free Solar Chulah Yojana 2023-24

  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • मूल निवास पत्र
  • मोबाईल नंबर
  • ईमेल आईडी

Free Solar Chulah Yojana Apply Online

  1. सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाईट पर जाना होगा ।
  2. अब आपको सोलर चूल्हा बुकिंग बटन पर क्लिक करना होगा ।
  3. इसमे आपसे मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी को यह भरना होगा ।
  4. अब आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा इस प्रकार आपको यह चूल्हा मिलेगा ।

Leave a Comment