Interim Budget 2024 in Hindi: मिडिल क्लास को मिलेगी आयकर मे राहत, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज संसद मे पेश करेगी बजट

Interim Budget 2024 in Hindi:- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज भारतीय संसद मे 2024-25 के लिए बजट जारी करेंगी लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ये पहले ही स्पष्ट कर दिया है की नई सरकार बनने के बाद ही सरकार पूर्ण बजट लेकर आएगी ऐसे मे यह बजट अंतरिम बजट होगा । जैसा की आप सभी को पता है की आगामी महीनों मे लोकसभा चुनाव होंगे ऐसे मे ऐसी बात की जा रही है की सरकार कुछ लुभाने वाली घोषणा कर सकती है । जहां एक तरफ मिडिल क्लास की नजर आयकर स्लैब पर टिकी होंगी वही गरीबों को भी इस अंतरिम बजट से काफी उम्मीद होंगी ।

इस बार का बजट काफी अनूठा होने वाला है पहला ये की ये बजट अंतरिम होगा अभी तक वित्त मंत्री पूरा ही बजट जारी करती आई है नरेंद्र मोदी की सरकार के 10 सालों मे यह दूसरा अंतरिम बजट होगा । पछली बार की तरह ही ये बजट भी पेपरलेस यानि डिजिटल रूप मे पेश किया जाएगा । यह यूनियन बजट मोबाईल ऐप के माध्यम से पेश किया जाएगा इस ऐप्स पर बजट 2024 हिन्दी और इंग्लिश दोनों ही भाषा मे पेश होगा इसके अलावा इस बजट को यूनियन बजट के पोर्टल www.indiabudget.gov.in से भी देखा जा सकता है ।

संसद मे 11:00 बजे से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस बजट को पेश करेंगी जिसका प्रसारण आप दूरदर्शन और संसद टीवी पर देख सकते है । इसके अलावा संसद टीवी और दूरदर्शन के यूट्यूब चैनल पर भी बजट देखा जा सकता है इसके अलावा आप हमारी वेबसाईट पर newsadda18.com पर भी बजट की पल-पल की खबर देख सकते है ।

एआई को लेकर हो सकती है घोषणा

इस अंतरिम बजट मे कई तरह के प्रयास लगाए जा रहे है कुछ विद्वान कहा रहे है की इस बजट मे एआई को लेकर भी घोषणा की जा सकती है क्योंकि सरकार “विकसित भारत” के सपने को साकार बनाने के लिए AI पर कुछ घोषणा कर सकती है ।

अंतरिम बजट और आम बजट मे क्या अंतर होता है

अब आपके मन मे एक सवाल उठ रहा होगा की आखिर “अंतरिम बजट और आम बजट मे क्या अंतर होता है” ? तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की अंतरिम बजट कुछ महीनों के लिए होता है जबकि आम बजट पूरे एक साल के लिए होता है । अंतिम बजट मे सरकार नई योजनाओ और नीतियों की घोषणा करती है वही आम बजट मे सरकार कर दरों मे बदलाव, नई टैक्स स्लैब, नई नीतियों और नई घोषणाओ का खुलासा करती है ।

Leave a Comment