Lakhpati Didi Yojana 2024: अब सरकार महिलाओ को देगी 01 लाख रुपए और देगी फ्री ट्रेनिंग

Lakhpati Didi Yojana 2024:- लखपति दीदी योजना का शुभारंभ कर दिया है राष्ट्रपति श्रीमती द्रोपति मुर्मू और राज्यपाल श्री कलराज मिश्र ने जैसलमेर के शहीद पूनम सिंह स्टेडियम से “लखपति दीदी योजना” का शुभारंभ कर दिया है । इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओ को फ्री मे काम सीखना और उन्हे आर्थिक सहायता देना है इस योजना के द्वारा जो महिलाये अपना खुद का काम शुरू करना चाहती है उन्हे सरकार 01 लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता देगी ताकि महिलाए खुद आत्मनिर्भर बन सके । इस स्कीम के तहत अब तक लगभग 11.25 लाख महिलाओ को लाभ दिया जा चुका है और डेढ़ करोड़ के चेक बाते जा चुके है इस योजना के तहत लगभग 10 करोड़ महिलाओ को जोड़ा जाएगा ।

मोदी सरकार द्वारा बनी इस योजना को देश के प्रत्येक राज्य मे चालू किया जा चुका है मोदी सरकार ने इस योजना के असली शुरुआत अगस्त महा मे ही कर दी थी लेकिन अब यह पूरे राज्यों मे 23 दिसम्बर से शुरू हो चुकी है अगर जिन महिलाओ को अपने पैरों पर खड़ा होना है और खुद को साबित करना है वो महिला इसके लिए आवेदन कर सकती है ।

जरूरी दस्तावेज लखपति दीदी योजना के लिए

इस योजना का लाभ वह महिलाए ले सकती है जिनके पास यह जरूरी दस्तावेज है जैसे:- आधार कार्ड, पेन कार्ड, मूल निवास पत्र, बैंक पास बुक, मोबाईल नंबर, फोटो, आय प्रमाण पत्र आदि दस्तावेज जिन महिलाओ को पास है वह इसके लिए आवेदन कर सकती है ।

लखपति दीदी योजना के लिए पात्रता

अगर जो महिलाए इस योजना के लिए आवेदन करना चाहती है तो उनके पास यह पात्रता होनी चाहिए:- महिला उस प्रदेश की निवासी होनी चाहिए, महिला किसी स्वयं सहायता से जुड़ी नहीं होनी चाहिए, ये योजना सिर्फ महिलाओ के लिए है ।

लखपति दीदी योजना के लाभ क्या है

इस योजना के कई लाभ है जैसे:-

  • इस योजना द्वारा महिलाओ को अपना स्वयं का कार्य शुरू करने के लिए सरकार 100000 रुपए तक ऋण देती है इस योजना का लाभ देश की 02 करोड़ महिलाओ को दिया जाएगा ।
  • इस योजना मे महिलाओ को एलईडी बल्ब बनाना और ड्रोन का संचालन और उनकी मरम्मत आदि कार्य सिखाए जाते है ।
  • इस योजना मे महिलाओ को अन्य कई कार्य सिखाए जाएंगे ।

लखपति दीदी योजना के लिए आवेदन कैसे कर सकते है

अब अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहती है और अपने खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहती है तो आप अपने नजदीकी आगंबड़ी केंद्र मे जाकर वहा से आवेदन फॉर्म भरने की जानकारी ले सकते है ।

लखपति दीदी योजना के शुरुआत कब की गई थी

इस योजना के शुरुआत 15 अगस्त 2023 मे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई थी

लखपति दीदी योजना क्या है

इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओ को फ्री मे काम सीखना और उन्हे आर्थिक सहायता देना है इस योजना के द्वारा जो महिलाये अपना खुद का काम शुरू करना चाहती है उन्हे सरकार 01 लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता देगी ताकि महिलाए खुद आत्मनिर्भर बन सके

Leave a Comment