Mobile Tips In Hindi:- मोबाईल चार्ज करते समय नहीं करे ये पाँच गलती,वरना खराब हो जाएगी फोन की बैटरी

Mobile Tips In Hindi:- आज मोबाईल फोन लगभग हर इंसान के पास है मोबाईल फोन लोगों की एक जरूरत बन गया है आज के जमाने मे इसके बिना किसी भी काम को नहीं किया जा सकता है । आज मोबाईल सभी के पास है और सभी फास्ट चार्जिंग वाले है लेकिन फिर भी लोग चार्जिंग को लेकर परेशान है ।

आपको जानकार हैरानी होंगी की मोबाईल फोन चार्जिंग की कुछ आदतें आपके फोन और आपके फोन की बैटरी दोनों को खराब कर रही है इन गलतियों के करना आपका फोन जल्दी ही खराब हो जाता है और बैटरी भी सही से चार्ज नहीं हो पाती है । आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देंगे जिन्हे अगर आप फॉलो करते है तो आप अपनी बैटरी व फोन दोनों को ही खराब होने से बचा सकते है ये सारी टिप्स इंटरनेट से ली गई है ।

Mobile Tech Tips and Tricks in Hindi

अगर आप इन टिप्स को फॉलो करते है तो आपको इन टिप्स के कुछ रिजल्ट दिख सकते है तो चलिए शुरू करते है:-

  1. हमेशा असली चार्ज का उपयोग करे:- हमेशा यह बात ध्यान मे रखे असली और आपके मोबाईल फोन को सपोर्ट करने वाले चार्जर को इस्तेमाल करे मार्केट मे से किसी भी चार्जर को खरीदकर उसका इस्तेमाल करना आपके फोन के लिए खतरनाक साबित हो सकता है ।
  2. ज्यादा चार्जिंग से बचे:- आपके मोबाईल फोन को आपके द्वारा ज्यादा चार्ज करना भी गलत है आप अपने मोबाईल फोन को अधिकतम चार्जिंग से बचाए यानि 80 से 90 प्रतिशत तक ही चार्ज करे ।
  3. फास्ट चार्जिंग से बचे:- ज्यादा फास्ट चार्जर इस्तेमाल करना भी आपके फोन के लिए अनुकूल नहीं है फास्ट चार्जिंग बैटरी की लाइफ को खत्म कर देता है । 20 वाट तक के चार्जर का इस्तेमाल करे ।
  4. गर्मी से बचें:- हमेशा ये बात ध्यान रखे की मोबाईल फोन गर्म स्थानों या सीधे सूरज की रोशनी मे ना रखे क्योंकि अत्यधिक गर्मी के कारण बैटरी फूल जाती है और खराब भी हो सकती है ।
  5. चार्जिंग केबल का ध्यान रखे:- हमेशा उन्ही चार्जिंग केबल का इस्तेमाल करे जो की असली हो और फोन के साथ मिली हो ।
  6. फोन को बिस्तर पर ना रखे:- आप मोबाईल फोन को चार्ज करते समय उसे बेड, सोफ़े या बिस्तर पर ना रखे क्योंकि ये चीजें गर्मी उत्पन्न करती है जो की बैटरी के लिए ठीक नहीं है ।
  7. ओवरनाइट चार्जिंग से बचें:- आप हमेशा इस बात का ध्यान रखे की रातभर मोबाईल चार्जिंग न लगावे क्योंकि यह बैटरी को अत्यधिक चार्ज करता है जो की बैटरी की सेहत की लिए खराब है ।

Leave a Comment