Post Office RD Scheme 2024: बहुत गजब है पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम, सिर्फ 5000 रुपए जमा कराकर बनिए लखपति

Post Office RD Scheme:- भारतीय डाक विभाग (Indian Post Office) अपनी बेहतरीन स्कीम के लिए जान जाता है पोस्ट ऑफिस की कई स्कीम है इनमे से आरडी स्कीम काफी लोकप्रिय है जैसा की आप सभी को पता है की नए साल मे सिर्फ 02 दिन बचे अगर आप भी नए साल मे लखपति बनना चाहते है तो यह आर्टिकल सिर्फ आपके लिए है ।

हम आपको बता दे की सितंबर महा मे सरकार ने इस स्कीम पर मिलने वाले ब्याज मे इजाफा करते हुए 6.5 से बढ़ाकर 6.7 फीसदी कर दिया है । इसमे निवेश की लिए मैच्योरिटी पर पाँच साल निर्धारित है । पोस्ट ऑफिस एक पोपुलर सरकारी बैंक है जिस पर आप विश्वास कर सकते है इसमे आप पैसा 100% सुरक्षित तरीके से निकाल सकते है इस स्कीम मे आप 100 रुपए से भी शुरुआत कर सकते है ।

Post Office RD Scheme Loan Interest (कितने फीसदी तक लोन ले सकते है)

इस स्कीम मे अपना खाता आप किसी भी पोस्ट ऑफिस मे जाकर खुलवा सकते है इसमे आप 100 रुपए से शुरुआत कर सकते है इस स्कीम का मैच्योरिटी की अवधि 05 साल है लेकिन अगर आप इस अवधि को पूरा होने से ही पहले अकाउंट बंद करवाना चाहते है तो इसमे आपको सेविंग स्कीम भी मिलती है । इन्वेस्टर 03 साल बाद इस स्कीम को बंद करवा सकते है इसमे आपको लोन की सुविधा भी दी जाती है एक साल तक अकाउंट चालू रहेने के बाद जमा राशि का 50 फीसदी तक लोन लिया जा सकता है । हालांकि लोन पर Interest Rate ब्याज दर से 02 फीसदी ज्यादा होता है ।

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम मे खाता कौन खुलवा सकता है

इस स्कीम मे हर व्यक्ति खाता खुलवा सकता है इसके अलावा इसमे आपको सिंगल अकाउंट और जॉइन्ट अकाउंट भी खुलवा सकते है यानि अगर आपने पहले ही एक अकाउंट खुलवा लिया है और आप 01 से अधिक अकाउंट खुलवाना चाहते है तो आप इसमे खुलवा सकते है इसमे आप न्यूनतम 100 रुपए शुरू करके अधिकतम आप जितन पैसा की खुलवाना चाहते है उतने का खुलवा सकते है । जब आपकी 05 साल की मैच्योरिटी पूरी हो जाती है तो आप 6.7 फीसदी की ब्याज दर से अपने पैसे रिटर्न कर सकते है हालांकि 2024 मे इसकी ब्याज दर और भी बढ़ सकती है ।

10 साल मे आप ऐसे बन सकते है लखपति

अगर आप महीने के 5000 रुपए जमा करवाते है तो आप मैच्योरिटी 05 साल तक 03 लाख रुपए निवेश करेंगे इस पर आपको 6.7 फीसदी की ब्याज दर से 3,56,830 रुपए जुड़ेंगे उसके बाद अगर आप अपने अकाउंट को और पाँच साल बढ़ाते है तो तो आपकी जमा की गई रकम 6,00,000 रुपए होगी फिर 6.7 फीसदी ब्याज दर के साथ आपकी रकम 2,54,272 होगी । इस हिसाब से देखा जाए तो आप के पास 10 साल की अवधि मे जमा फंड 8,54,272 रुपए होगा ।

पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम क्या है

इस स्कीम के तहत आपको अकाउंट खुलवाना होगा उसके बाद आपको अपनी सैलरी के अनुसार इसमे पैसे जमा करवाने होगी उसके बाद आपको 05 साल मे 6.7 फीसदी के ब्याज दर के साथ आपका पैसा मिलेगा

पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम मे कितने रुपए तक खाता खुलवा सकते है

इस स्कीम मे आप 100 रुपए से लेकर कितने भी रुपए तक खाता खुलवा सकते है

Leave a Comment