Rajasthan Budget 2024: बिजली मुफ़्त, महिला-बुजुर्गों को तोहफा और शिक्षा पर बड़े ऐलान, पढे राजस्थान बजट की बड़ी बातें

Rajasthan Budget 2024:- जैसा की आप सभी को पता है की राजस्थान सरकार ने अपना पहला बजट पेश कर दिया है डिप्टी सीएम दिया कुमारी ने इस बजट को विधानसभा मे जारी किया राजस्थान मे 22 साल के बाद किसी वित्त मंत्री ने बजट पेश किया इससे पहले 2003 मे वित्त मंत्री ने बजट पेश किया था । राजस्थान की वित्त मंत्री श्रीमती दिया कुमारी ने कल विधानसभा मे आतंरिम बजट पेश किया जिसमे उन्होंने कई बड़ी घोषणा की है जैसे:- उन्होंने 70,000 पदों पर भर्ती करने, गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना के तहत 01 लाख रुपए तक का लोन देने, जयपुर के निकट हाइटेक सिटी विकसित करने तथा लड़ो प्रोत्साहन योजना के तहत गरीब परिवार मे बालिकाओ के जन्म पर 01 लाख रुपए तक का सेविंग बॉन्ड देने जैसी घोषणा की है ।

वित्त मंत्री दिया कुमारी ने कहा की पूर्व सरकार के कार्यकाल मे राज्य के ऊपर ऋण भार 5.79 लाख करोड़ रुपए का हो गया उन्होंने कहा की पूर्व सरकार ने 2.24 लाख करोड़ रुपए का कर्ज लिया लेकिन पूंजीगत व्यय केवल 93,577 करोड़ रुपए रहा । उन्होंने कहा की आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए यह बजट चार महीनों यथा जुलाई तक ही प्रस्तावित है यानि वित्त वर्ष 2024-25 के लिए पूर्ण बजट जुलाई मे ही पेश किया जाएगा ।

राजस्थान बजट 2024-25 मे क्या घोषणा हुई

राजस्थान बजट 2024-25 के लिए निम्नलिखित घोषणा हुई जो की नीचे है:-

  • यवा साथी केंद्र खोलने का ऐलान: वित्त मंत्री ने कहा की युवाओ को रोजगार प्रदान करवाना हमारी सरकार की प्राथमिकता है इसी को ध्यान मे रखते हुए आगामी वर्ष मे 70,000 पदों पर भर्तिया करने की घोषणा करती हूँ । इसके अलावा यवाओ को रोजगार की बारे मे जानकारी प्रदान करने के लिए “युवा साथी केंद्र” खोलने की भी घोषणा की है ।
  • मिशन 2028 ओलंपिक्स का ऐलान: राजस्थान विधानसभा मे वित्त मंत्री ने मिशन 2028 ओलंपिक्स का ऐलान किया इसके लिए जयपुर मे सेंटर ऑफ स्पोर्ट्स एक्सिलेन्स की स्थापना की जाएगी । इसके लिए 100 करोड़ रुपए का प्रावधान रखा गया है । इसमे युवाओ को ट्रेनिंग किट सहित कई सुविधाये प्रदान की जाएगी ।
  • 300 यूनिट बिजली मुफ़्त देने की घोषणा: दिया कुमारी ने ये भी कहा की राज्य मे 300 यूनिट बिजली फ्री दी जाएगी इसके अलावा 05 लाख से ज्यादा घरों मे सोलर प्लांट लगाने की भी घोषणा की है ।
  • किसानों को मिलेगा ऋण मुक्त ब्याज: इसी दृष्टि से डेयरी से संबंधित गतिविधियों तभी गौवंश शेड का निर्माण कराने के लिए व उपकरण खरीदने के लिए 1 लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त शॉर्ट टर्म लोन उपलब्ध कराने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना प्रारंभ करने का ऐलान करती हूं ।

Also Read This:

IDBI JAM Recruitment 2024

RPSC Sanskrit Department Vacancy 2024

राजस्थान सरकार ने इन घोषणा के अलावा बुजुर्गों के लिए रोडवेज मे आधा किराया करने की घोषणा की, श्रमिकों व स्ट्रीट वेंडर्स के लिए पेंशन योजना का ऐलान किया, सुरक्षा पेंशन की राशि बढ़ाई, रोजगार मेले लगाने की घोषणा की, 70000 पदों पर भर्ती का ऐलान किया, पेंशन धारकों की पेंशन बढ़ाने का ऐलान किया, गर्भवती महिला को 5000 रुपए देने जैसी कई घोषणा की है ।

राजस्थान की अन्य सभी योजना जानने के लिए यहाँ पर क्लिक करे: Click Here

Leave a Comment