Sukanya Samriddhi Yojana 2024: नए साल पर मोदी सरकार का देश को न्यू ईयर गिफ्ट, सुकन्या समृद्धि योजना पर अब मिलेगा ज्यादा ब्याज

Sukanya Samriddhi Yojana (SSY) 2024:- मोदी सरकार ने देश को न्यू ईयर पर बहुत बढ़ा तोहफा दिया है अब मोदी सरकार द्वारा चलाई गई योजना सुकन्या समृद्धि योजना पर आपको ज्यादा ब्याज मिलेगा इसके सरकार ने आदेश भी जारी कर दिया है । इस योजना के लिए वित्त वर्ष 2023-24 की तीसरी तिमाही के लिए ब्याज दर बड़ाकर 8.2 प्रतिशत कर दिया गया है । इस योजना के लिए पहले लाभार्थियों को 08 फीसदी का ब्याज मिलता था । हम आपको बता दे की सरकार ने सिर्फ इस योजना के लिए ही ब्याज दरे बढ़ाई है । सरकार ने नए साल से पहले स्मॉल सेविंग स्कीम की ब्याज दरे बढ़ाकर निवेशकों को तोहफा दिया है ।

वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही के लिए सरकार ने लघु बचत योजनाओ की ब्याज दरों का ऐलान किया है इस योजना को छोड़कर अन्य किसी भी योजना की ब्याज दरे नहीं बढ़ाई गई है । Sukanya Samriddhi Yojana 2024 (SSY 2024) के लिए जनवरी से मार्च तिमाही के दौरान दर बढ़ाकर 8.2 कर दी गई है ।

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए मैच्योरिटी पीरियड क्या है

इस योजना के लिए मैच्योरिटी अवधि 21 साल है लेकिन 15 साल तक इस योजना के लिए निवेश करना पड़ता है यानि निवेश बंद होने के 06 साल बाद आपका खाता मैच्योर होता है तो आपकी जमा पर बचे 06 साल मे योजना के तहत ब्याज मिलता है यदि आप नवजात बच्ची का सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलवाते है तो आपका खाता 21 साल की होने पर  मैच्योर होता है इसी तरह अगर आप अपनी 04 साल की बेटी का खाता खुलवाते है तो उसकी उम्र 25 साल होने पर खाता मैच्योर होगा ।

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए निवेश कैसे करे

इस योजना के लिए आपको 15 साल तक पैसे जमा करवाने पड़ते है यदि आपकी मासिक किस्त है तो आपको 12 किस्त साल मे जमा करवानी होगी वही अगर आपकी किस्त साल की है तो आपको सिर्फ 01 बार किस्त जमा करवानी पड़ती है ।

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए पात्रता क्या है

  • इस योजना के लिए सिर्फ बालिका का अकाउंट माता और पिता की मंजूरी पर खोल जाता है
  • यह योजना सिर्फ बालिकाओ के लिए है
  • अकाउंट खुलवाने के लिए बालिका की उम्र 10 साल से कम होनी चाहिए
  • इस योजना के तहत एक परिवार मे सिर्फ दो ही अकाउंट खोले जा सकते है
  • एक बालिका एक से अधिक अकाउंट नहीं खुलवा सकते है

दूसरी बार बढ़ाई गई है इस योजना के ब्याज दरे

हम आपकी जानकारी के लिए बता दे की यह दूसरी बार हुआ है जब इसके ब्याज दरे बढ़ी है इससे पहले सरकार ने पहली तिमाही के दौरान ब्याज दर को 7.6 से बढ़ाकर 8 फीसदी किया था अब सरकार ने इसमे .6 प्रतिशत की वृद्धि करते हुए अब 8.6 फीसदी ब्याज दर कर दी है ।

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है

इस योजना के तहत बालिकाओ को 21 साल होने पर सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता दी जाएगी

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए निवेश कैसे कर सकते है

इस योजना के लिए आपको 15 साल तक पैसे जमा करवाने पड़ते है यदि आपकी मासिक किस्त है तो आपको 12 किस्त साल मे जमा करवानी होगी वही अगर आपकी किस्त साल की है तो आपको सिर्फ 01 बार किस्त जमा करवानी पड़ती है ।

Leave a Comment