Republic Day 2024:गणतंत्र दिवस पर कर्तव्य पथ पर निकलने वाली झांकियों को कैसे किया जाता है तैयार, जानिए यहाँ से पूरी जानकारी

Republic Day 2024:- कल भारत अपना 75 गणतंत्र दिवस दिवस मनाएगा इस मौके पर दिल्ली के कर्तव्य पथ पर पूरी दुनिया भारत की ताकत देखेगी क्योंकि भारत के लड़ाकू विमान और जवान अपनी-अपनी प्रस्तुति पेश करेंगे इस प्रस्तुति मे कुछ ऐसी भी प्रस्तुति होंगी जिसे देखकर आप चौक जाएंगे भारत के लड़ाकू विमान आसमान मे हैरतअंगेज करतब करेंगे वही जमीन पर भारत के जवान अपने हुनर से पूरी दुनिया का ध्यान अपनी तरफ खिचेंगे ।

यह कार्यक्रम पूरे 90 मिनट का होगा और इस कार्यक्रम मे 30 झाँकिया निकलेगी ये झाँकिया विकसित भारत और भारत लोकतंत्र की जननी थीम पर आधारित होंगी । इन झांकियों मे आप कई राज्यों की झाँकिया दिखेगी वही बिहार की झांकी को लगातार 08 वे साल भी रिजेक्ट कर दिया गया है 2016 के बाद से ही बिहार की झाँकिया पूरी तरह से बंद है ।

काफी पहले ही शुरू कर दी जाती है तैयारी

इस कार्यक्रम की तैयारी काफी पहले से ही शुरू कर दी जाती है इस कार्यक्रम की पूरी जिम्मेदारी रक्षा मंत्रालय को होती है रक्षा मंत्रालय ही तय करता है की कौनसे राज्य को झांकी मे शामिल किया जाए और किस राज्य को नहीं इस कार्यक्रम के लिए एक विशेष टीम का गठन होता है ये टीम झांकियों को देखती है और उन्हे शामिल करती है ।

इन फेक्टर्स पर होता है चयन

झांकियों को शामिल होने के लिए रक्षा मंत्रालय से अपील करनी पड़ती है झांकी को सिलेक्ट करने के लिए लोगों की थीम, आइडिया, म्यूजिक और भी कई फेक्टर्स को ध्यान मे रखा जाता है । झांकियों को रक्षा मंत्रालय द्वारा एक ट्रेक्टर और ट्रेलर मुहैया करवाया जाता है इसके अलावा अगर गाड़ी चाहिए तो राज्य को खुद मुहैया करवानी पड़ती है ।

इस साल इन राज्यों की दिखेगी झाँकिया

इस साल चयनित राज्यों मे उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, राजस्थान, ओडिशा, मणिपुर, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, हरियाणा, गोवा, मेघालय, लद्दाख, कर्नाटक, झारखंड, गुजरात, छत्तीसगढ़, असम, अरुणाचल प्रदेश और आंध्र प्रदेश शामिल होंगे । इसके अलावा केंद्र शासित प्रदेश भी इस परेड मे शामिल होंगे इसके अलावा तीनों सेनाए भी इसमे शामिल होंगी ।

Leave a Comment