icc t20 world cup 2024: आईसीसी मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए शेड्यूल, टीम और वेन्यू हुआ जारी

ICC t20 world cup 2024:- हैलो दोस्तों अगर आप भी क्रिकेट के दीवाने होतो आप के लिए खुशखबरी है ICC ने T20 Cricket World Cup के लिए Schedule, Team List and Venue जारी कर दिया है । आज के समय मे क्रिकेट सिर्फ भारत मे ही नहीं बल्कि पूरे संसार मे लोकप्रिय हो चुका है आज हर कोई क्रिकेट का दीवाना है । ICC Men’s T20 World Cup 2024 के लिए सभी टीमों की लिस्ट जारी कर दी गई है । वेस्टइंडीज और USA इस बार के T20 world Cup की मेजबानी करेंगे इस बार का वर्ल्ड कप बहुत ही खास होने जाने वाला है ।

जैसा की आप सभी को पता है की West Indies and USA इस बार के वर्ल्ड कप की मेजबानी करने वाले है इस बार के वर्ल्ड कप मे एक बढ़ा ही उलटफेर हुआ है युगांडा ने इस बार के ICC Men’s T20 World Cup 2024 के लिए क्वालिफाई किया है । आज इस वर्ल्ड कप के लिए पूरी जानकारी आपको नीचे दी गई है ।

ICC T20 World Cup 2024 Team List

ICC Men’s T20 World Cup मे अबकी बार 20 टीमे हिस्सा लेंगी ICC  संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) और west Indies के साथ इस बार के वर्ल्ड कप की मुजबानी करेगा । इस टूर्नामेंट के लिए पहले ही 12 टीमे हिस्सा ले चुकी है USA and west Indies मेजबानी करने के कारण पहले ही क्वालिफाई कर चुके है इस लिस्ट मे हम आपको 18 टीमों की जानकारी देंगे ICC जल्द ही शेष 02 टीमों की लिस्ट जारी करेगी

Team List:-

  1. India
  2. South Africa
  3. West Indies
  4. USA
  5. New Zealand
  6. Afghanistan
  7. Pakistan
  8. Bangladesh
  9. Australia
  10. Sri Lanka
  11. Oman
  12. Netherland
  13. Papua new guinea
  14. Nepal
  15. Ireland
  16. Engaland
  17. Scotland
  18. Canada

युगांडा ने इस बार बढ़ा उलटफेर किया और रवांडा को 09 विकट से हराया जिम्बॉब्वे इस बार क्रिकेट वर्ल्ड कप मे भाग नहीं लेगा नाम्बिया पहले ही क्वालिफाई कर चुका है ।

ICC T20 World Cup 2024: Format

इस बार के World Cup मे भाग लेने वाली टीमों को 05 ग्रुप मे बाटा गया है हर ग्रुप मे 4-4 टीमे रखी जाएगी प्रत्येक ग्रुप की दो टीमे सुपर 08 मे जाएंगी इसके बाद टीमों को दो ग्रुप मे बाटा जाएगा प्रत्येक ग्रुप मे 04-04 टीमे बात दी जाएंगी फिर उन्मे से 02-02 टीमे नॉकआउट मे इंटर करेगी फिर सेमी फाइनल और फाइनल खेल जाएगा ।

ICC Men’s T20 World Cup 2024 Venue

  • Central Broward Park (Florida)
  • Eisenhower Park Stadium (New York)
  • Arnoskin Park, The Oval
  • Grand Prairie Stadium (Texas)
  • Kensington Oval
  • Darren Sammy Cricket Ground
  • Windsor Park
  • Providence Stadium
  • Sir Vivian Richards Stadium
  • Vale Stadium

ICC T20 World Cup Time Table

International Cricket Council (ICC) ने इस बार के वर्ल्ड कप के लिए पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है ये वर्ल्ड कप 04 जून से शुरू होंगे पहली बार यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका (USA) इसकी मेजबानी करेगा अमेरिका मे अलग अलग लोकैशन पर यह टूर्नामेंट शुरू किया जाएगा ।

Leave a Comment