Rajasthan Deputy CM Diya Kumari: जयपुर की राजकुमारी के पास है करोड़ों की संपत्ति जानिए कितनी है संपत्ति

Rajasthan Deputy CM Diya Kumari:- दीया कुमारी जयपुर के शाही परिवार की महारानी है इस बार वह राजस्थान की उपमुख्यमंत्री के रूप मे चुनी गई है उन्होंने विद्याधर नगर से चुनाव लड़ा और भारी मतों से जीत भी हासिल की उन्होंने राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा व प्रेमचंद बैरवा के साथ उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली अगर देखा जाए तो इन तीनों मे से सबसे ज्यादा अमीर दिया कुमारी है जिनके पास 19 करोड़ से भी ज्यादा की संपत्ति है राजकुमारी गहनों की भी दीवानी है ।

दिया कुमारी का संबंध आमेर के पूर्व राजपरिवार से है दिया कुमारी के बैंक अकाउंट मे तो खूब पैसा है सोना, चांदी है और कई कंपनियों के शेयर भी है और वह बहुत अमीर है ।

दिया कुमारी के बैंक अकाउंट मे है करोड़ों की संपत्ति

दिया कुमारी बहुत अमीर है उनके पास आठ बचत और तीन चालू खाते है इन 08 बचत खातों मे से 06 जयपुर मे और 02 दिल्ली मे है । दिया कुमारी के इन 08 बचत खातों मे एक करोड़ 48 लाख 33 हजार रुपए है वही तीन चालू खातों मे 92 लाख 51 हजार रुपए है राजकुमारी के पास 02 करोड़ से ज्यादा की FDR भी है दिया कुमारी ने लंदन के पार्सन्स आर्ट एंड डिजाइन स्कूल से डिप्लोमा किया है ।

इन कंपनियों मे है दिया के शेयर

दिया कुमारी के पास तीन कंपनियों के शेयर है Jaipur Palace Hotels Private Limited मे दिया के 65000 शेयर है जानकारी के अनुसार एक शेयर की कीमत 100 रुपए से है इस प्रकार पूरे शेयरों की कीमत 6500000 रुपए होगी । दिया कुमारी ने शेयर्स के अलावा म्यूचूअल फंड मे भी निवेश कर रखा है इस प्रकार शेयर्स और म्यूचूअल फंड का निवेश 15 करोड़ 52 लाख रुपए है ।

दिया कुमारी के पास बड़ी संख्या मे सोना, चांदी और बहुत से जेवरात भी है इनके जेवरात की कीमत लगभग 75 लाख रुपए है । दिया कुमारी के पास दो सरकारी आवास है लेकिन निजी मकान नहीं है लेकिन वह अपने डाक का पता पार्सन्स आर्ट एंड 944, सिटी पेलेस, जंतर मंतर के पास, जयपुर (राजस्थान) बताती है ।

पेंटिंग करना है राजकुमारी का फैशन

दिया कुमारी का जन्म 30 जनवरी 1971 मे जयपुर मे हुआ था अब वह वर्तमान मे 52 साल की है उन्होंने साल 1989 मे लंदन के पार्सन्स आर्ट एंड डिजाइन स्कूल से डिप्लोमा किया है । उन्हे पेंटिंग करना बहुत अच्छा लगता है और यह उनका फैशन है ।

दिया कुमारी कौन है

दिया कुमारी राजस्थान के पूर्व राजघराणे की महारानी है

दिया कुमारी की कुल संपत्ति कितनी है

दिया कुमारी के पास 02 करोड़ से भी ज्यादा संपत्ति है और उनके पास कई शेयर भी है

Leave a Comment