Vivek Ramaswamy Biography:कौन है विवेक रामास्वामी जो की इस बार अमेरिका मे लड़ेंगे चुनाव

Vivek Ramaswamy Biography:- जैसा की आप सभी को पता है की अमेरिका मे इस साल नवंबर मे राष्ट्रपति चुनाव होने वाले है इस बार अमेरिका चुनाव मे कुछ अलग हो सकता है क्योंकि भारत मूल के बिजनेसमेन जो की अब अमेरिका मे रह रहे है विवेक रामास्वामी इस बार आपको America President Election 2024 लड़ते हुए नजर आ सकते है यह रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से आपको चुनाव लड़ते हुए नजर आ सकते है वैसे तो इस पार्टी से डोनाल्डो ट्रम्प आगे है लेकिन दूसरे नंबर पर Vivek Ramaswamy का ही नाम है । आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से इनकी पूरी जीवनी पर प्रकाश डालेंगे तो चलिए शुरू करते है ।

विवेक रामास्वामी 2024 मे आपको अमेरिका मे होने वाले राष्टपती चुनाव मे अपनी दावेदारी पेश करने जा रहे है अभी भारतीय मूल की कमला हैरिस अमेरिका की उपराष्ट्रपति है । Vivek Ramaswamy सिर्फ 37 साल की उम्र मे रिपब्लिकन पार्टी और बिजनेस की दुनिया मे अपनी खास पहचान बना चुके है ।

Vivek Ramaswamy Biography

Full Name Vivek Ramaswamy
Nick Name Vivek
Date of Birth 09 August 1985
Birth Place Cincinnati, Ohio, United States
Age 37 Year’s
ReligionHindu
EducationDoctorate in Jurisprudence
School St. Xavier’s High School in Cincinnati
College Howard University and Yale University
Political Party republican Party
Profession Entrepreneur and Politician
Wife Name Apoorva Tiwari Ramaswami
Children Name Two sons: Karthik and Arjun

Vivek Ramaswamy Education

विवेक रामास्वामी नई अपनी प्रारम्भिक शिक्षा सेंट जेवीयर हाई स्कूल से प्राप्त की इसके बाद इन्होंने सिनसिनाटी के सेंट जेवीयर्स हाई स्कूल से स्नातक किया है और बाद मे 2013 मे येल लॉ स्कूल से “जेडी”(Doctorate in Jurisprudence) किया है ।

Vivek Ramaswamy Family

Father’s Name Vivek Ganpatte
Mother’s Name Geeta Ramaswami
Wife’s Name Apoorva Tiwari Ramaswami
Son’s Name Karthik and Arjun

Vivek Ramaswamy Wife

विवेक रामास्वामी की शादी “अपूर्वा रामास्वामी” से हुई है जो की ओहिया यूनिवर्सिटी के वैक्सनर मेडिकल सेंटर मे असिस्टेंट प्रोफेसर और सर्जन है । इन दोनों की मुलाकात येल लॉ यूनिवर्सिटी मे हुई थी इन दोनों की दो बेटे है जिनका नाम “कार्तिक और अर्जुन” है ।

Vivek Ramaswamy Net Worth

विवके रामास्वामी एक बिजनेस मैन इनकी कुल संपती 500$ मिलियन है रामास्वामी को इनकी कंपनी एक्‍सोवैंट साइंसेज के लिए जाना जाता है जो की अल्जाइमर के लिए नई दवा विकसित कर रही है । इन्होंने इस कंपनी की शुरूआत 2015 मे न्यूयॉर्क मे की इनकी कंपनी दवा बनाने का काम करती है ।

अमेरिका राष्टपती चुनाव के लिए लिए उम्मीदवार (USA Election 2024)

Vivek Ramaswamy इस बार अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव 2024 मे उतर सकते है ऐसी संभवना जताई जा रही है की इस साल नवंबर 2024 मे होने वाले चुनावों मे ये रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से चुनाव लड़ सकते है । अगर ऐसा होता है तो यह भारतीयों के लिए बहुत बड़ी खबर होगी क्योंकि कमला हैरिस (Kmal Hairis) अभी वर्तमान मे अमेरिकी उपराष्ट्रपति है ।

Conclusion (निष्कर्ष)

तो आज हमे विवेक रामास्वामी के जीवन के बार मे जाना है हम आशा करते है की आप को यह पोस्ट पसंद आई होगी तो अपने दोस्तों को भी शेयर जरूर करे यह सारी जानकारी इंटरनेट से ली गई है । यह भारत के लिए बहुत बड़ी खबर की कोई भारतीय अमेरिका मे राष्ट्रपति चुनाव लड़ेगा इससे पहले ब्रिटेन मे ऋषि सुनुक राष्ट्रपति है जो की एक भारतीय है ।

विवेक रामास्वामी कौन है

विवेक रामास्वामी अमेरिका के जैव प्रौद्योगिकी क्षेत्र में एक उद्यमी है, इसके अलावा वह एक लेखक और राजनीतिक कार्यकर्ता हैं। वह बायोफार्मास्यूटिकल कम्पनी “Roivant Sciences” के संस्थापक और कार्यकारी अध्यक्ष हैं।

विवेक रामास्वामी की पत्नी का क्या नाम है

विवके रामास्वामी की पत्नी का नाम अपूर्वा रामास्वामी है

Leave a Comment